स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स (4148)

पिछले दिनों बीसीसीआई ने टेस्ट क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने का एलान किया था. अब भारतीय क्रिकेटरों को टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपए मिलेंगे. वहीं, अब डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए बड़ा जानकारी सामने आ रही है. दरअसल, बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने पर विचार कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि इस पर जल्द बड़ा फैसला संभव है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई रेड बॉल क्रिकेट को बेहतर बनाने पर लगातार काम कर रहा है. इसके तहत ही रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने के फैसले पर जल्द मुहर लग सकती है.

रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों को कितने पैसे मिलते हैं?

फिलहाल, बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों को मैच फीस के रूप में प्रति दिन 40,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच भुगतान करता है. हालांकि, यह सभी सीज़न में खेले गए मैचों की संख्या पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए अगर कोई खिलाड़ी एक सीज़न में सभी सात ग्रुप गेम खेलता है, सालाना लगभग 11.2 लाख रुपये मिलते हैं. दरअसल, आईपीएल के वजह से कई बड़े खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेलने से बचते हैं, लेकिन अब बीसीसीआई अपनी नई रणनीति पर काम कर रहा है.

रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलना चाहते हैं क्रिकेटर!

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आईपीएल 2024 के लिए 156 भारतीय क्रिकेटरों को साइन किया गया. जिसमें 56 ऐसे खिलाड़ी रहे, जो रणजी ट्रॉफी के 1 भी मुकाबले नहीं खेले. जबकि 25 खिलाड़ी ऐसे रहे, जो महज 1 मुकाबला खेले. बहरहाल, अब इन तमाम मसलों से निपटने के लिए बीसीसीआई बड़े प्लान पर काम कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस पर जल्द बड़ा फैसला लिया जाएगा. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगती है तो खिलाड़ियों पर कितना असर पड़ता है? क्या इसके बाद बड़े भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के ऊपर डोमेस्टिक क्रिकेट को तवज्जो देंगे.

कोलकाता नाइटराइडर्स ने मंगलवार को ईडन गार्डन्‍स पर इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच खेला, जिसमें रिंकू सिंह और मिचेल स्‍टार्क के बीच गजब की जंग देखने को मिली। स्‍टार्क ने अपनी गति वाली लेंथ बॉल से रिंकू सिंह को परेशान किया। रिंकू सिंह तो भाग्‍यशाली रहे कि उनका कैच थर्ड-मैन में छूट गया।

इसके बाद मिचेल स्‍टार्क पारी का आखिरी ओवर करने आए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पहली गेंद नीची फुलटॉस डाली, जिस पर रिंकू सिंह ने डीप मिडविकेट के ऊपर से दनदनाता छक्‍का जड़ दिया। रिंकू सिंह के इस शॉट का वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। फैंस फिनिशर रिंकू की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

बता दें कि केकेआर का इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच स्‍टार्क की पर्पल टीम और टीम गोल्‍ड के बीच खेला गया। मिचेल स्‍टार्क ने शुरुआत में कहर बरपाती हुई गेंदों से रहमानुल्‍लाह गुरबाज और युवा अंगरिक्ष रघुवंशी को खूब परेशान किया। हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज के आखिरी ओवर में 20 रन खर्च हुए। स्‍टार्क ने अपने स्‍पेल का अंत 1/40 के साथ किया।

इस बीच रिंकू सिंह ने 16 गेंदों में 37 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उप-कप्‍तान नितीश राणा ने भी 30 गेंदों में अर्धशतक जमाया। वरुण चक्रवर्ती ने 40 रन देकर दो विकेट झटके।

स्‍टार्क होंगे एक्‍स फैक्‍टर: गंभीर

मिचेल स्‍टार्क आईपीएल में इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर लौट रहे हैं। केकेआर ने स्‍टार्क को रिकॉर्ड 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था। ऐसा माना जा रहा है कि स्‍टार्क पर अपनी मोटी कमाई का अत्‍यधिक दबाव होगा। हालांकि, पूर्व कप्‍तान गौतम गंभीर ने कहा कि केकेआर के एक्‍स फैक्‍टर मिचेल स्‍टार्क होंगे।

मैं तो ऑक्‍शन टेबल पर ही कह चुका था कि स्‍टार्क एक्‍स फैक्‍टर होंगे और मुझे विश्‍वास है कि वो प्रदर्शन करेंगे। उन पर प्राइस टैग का कोई दबाव नहीं है। मुझे उम्‍मीद है उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में जो किया है, वो ही केकेआर के लिए भी करेंगे।

केकेआर अपने अभियान की शुरुआत 23 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ करेगा। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला जाएगा।

आईपीएल 2024 की शुरुआत शुक्रवार, 22 मार्च से होगी. वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम अपना पहला मैच 24 मार्च को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी. फिलहाल सुपर जायंट्स लखनऊ में प्रैक्टिस कर रहे हैं. हालांकि, टीम के कप्तान अब तक अभ्यास में शामिल नहीं हुए हैं. खैर, यहां जानिए इस सीजन लखनऊ की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है.

लखनऊ के पास है ताबड़तोड़ बल्लेबाजों की फौज

लखनऊ के पास इस सीजन ताबड़तोड़ बल्लेबाजों की फौज है. टीम में केएल राहुल, क्विंटन डिकॉक, देवदत्त पडिक्कल, निकोलस पूरन और मार्कस स्टोइनिस के रूप में टी20 क्रिकेट के कई स्पेशलिस्ट खिलाड़ी हैं. वहीं तेज गेंदबाजी भी इस सीजन काफी संतुलित नजर आ रही है. रवि बिश्नोई और क्रुणाल पांड्या के रूप में टीम में दो शानदार स्पिनर भी मौजूद हैं.

तीन नंबर पर खेल सकते हैं देवदत्त पडिक्कल

इस सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो कप्तान केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक पारी का आगाज़ कर सकते हैं. इसके बाद तीन नंबर पर देवदत्त पडिक्कल के खेलने की उम्मीद है. वैसे तो पडिक्कल टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं, लेकिन पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी कर रहे थे.

इसके बाद निकोलस पूरन चार नंबर पर, मार्कस स्टोइनिस पांच नंबर पर, आयुष बदोनी छह नंबर पर और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या सात नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं. स्पिन विभाग की बात करें तो रवि बिश्नोई के साथ क्रुणाल यह जिम्मेदारी संभालेंगे. वहीं तेज गेंदबाजी में शिवम मावी, मोहसिन खान और शमर जोसेफ की तिकड़ी एक्शन में दिख सकती है.

लखनऊ सुपर जायंट्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पांड्या, आयुष बदोनी, शिवम मावी, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान और शमर जोसेफ.

 

वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 का एलिमिनेटर मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया. इसमें बैंगलोर ने 5 रनों से जीत दर्ज की. आरसीबी के लिए स्मृति मंधाना कुछ खास नहीं कर सकीं. वे 10 रन बनाकर आउट हो गई थीं. स्मृति आउट होने के बाद काफी निराश थीं. लेकिन आरसीबी की जीत के बाद वे काफी अलग अंदाज में दिखीं. स्मृति ने जीत के बाद श्रेयंका पाटिल को गले लगा लिया और इमोशनल हो गईं. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.आरसीबी की जीत के बाद स्मृति मंधाना भावुक हो गईं. उन्होंने श्रेयंका पाटिल को गले लगा लिया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

स्मृति ने वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 के कई मैचों में अच्छा परफॉर्म किया. वे फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. स्मृति ने 9 मैचों में 269 रन बनाए हैं. लेकिन वे एलिमिनेटर मुकाबले में 7 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हो गईं. वे आउट होने के बाद काफी निराश हो गई थीं. लेकिन श्रेयंका पाटिल और साथी खिलाड़ियों ने टीम को जीत दिला दी. श्रेयंका ने दो अहम विकेट लिए. इसी वजह से स्मृति ने आरसीबी की जीत के बाद उन्हें गले लगा लिया और इमोशनल भी हो गईं.

श्रेयंका के परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्होंने इस सीजन के 7 मैचों में 9 विकेट लिए हैं. उन्होंने एलिमिनेटर मुकाबले में 4 ओवर फेंके. इस दौरान 16 रन देकर 2 विकेट लिए. आरसीबी के लिए एलिस पैरी ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस किया. उन्होंने 4 ओवरों में 29 रन देकर 1 विकेट लिया. इसके साथ-साथ अर्धशतक भी लगाया. पैरी ने 50 गेंदों में 66 रन बनाए. उन्होंने इस पारी में 8 चौके और 1 छक्का लगाया. आरसीबी ने यह मैच 5 रनों से जीता. अब वह फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

महिला प्रीमियर लीग (WPL) का फाइनल मुकाबला 17 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच खेला जाएगा. दिल्ली ने पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहकर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया था. वहीं, आरसीबी ने एलिमिनेटर मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को हराकर जगह बनाई. इस मैच में आरसीबी के लिए ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पैरी ने 50 गेंद पर 60 रन बनाए. उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 4 ओवर में सिर्फ 29 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया.

पैरी के पास ऑरेंज कैप

एलिस पैरी ने इस मैच के दौरान ऑरेंज कैप पर भी कब्जा कर लिया. वह टूर्नामेंट के इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं. पैरी ने 8 मैच की 8 इनिंग्स में 312 रन बनाए हैं. उनका औसत 62.40 और स्ट्राइक रेट 130.54 का रहा है. वह इस टूर्नामेंट में जबरदस्त फॉर्म में चल रही हैं. उन्होंने अपने दम पर आरसीबी को कई जीत दिलाई है. अब टीम को फाइनल मुकाबले में भी उनसे एक और बेहतरीन पारी की उम्मीद है.

WPL में टॉप-5 बल्लेबाज

पैरी के अलावा इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग है. लैनिंग ने 8 मैच में 308 रन बनाए हैं. वह फाइनल में ऑरेंज कैप अपने नाम कर सकती हैं. तीसरे नंबर पर यूपी वॉरियर्स की दीप्ति शर्मा है. उन्होंने 8 मैच में 295 रन बनाए हैं. वह ऑरेंज कैप की रेस से बाहर हो चुकी हैं. उनकी टीम फाइनल में नहीं पहुंची. गुजरात जाएंट्स की कप्तान बेथ मूनी ने 8 मैच में 285 रन बनाए हैं. उनकी टीम भी खिताबी मुकाबले में नहीं है. वहीं, आरसीबी की स्मृति मंधाना 9 मैच में 269 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं. उनके पास ऑरेंज कैप जीतने का मौका है.

पर्पल कैप के लिए कड़ा मुकाबला

दिल्ली कैपिटल्स की तेज गेंदबाज मरिजान कैप के पास अभी पर्पल कैप है. उन्होंने 6 मैच में 11 विकेट झटके हैं. उनके अलावा यूपी वॉरियर्स की सोफी एक्लेस्टोन भी 11 विकेट ले चुकी हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए 8 मैच लिए हैं. इस कारण वह दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि, एक्लेस्टोन की टीम बाहर हो चुकी है. ऐसे में वह पर्पल कैप नहीं जीत सकती हैं. दिल्ली कैपिटल्स की जेस जोनासेन ने 11 और राधा यादव ने 10 विकेट लिए हैं. दोनों क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है. जोनासेन और राधा के पास फाइनल में पर्पल कैप जीतने का मौका होगा. गुजरात की तनुजा कंवर ने 10 विकेट लिए हैं. वह पांचवें नंबर पर हैं. उनकी टीम बाहर चुकी है. इन सबके अलावा आरसीबी की आशा शोभना (10 विकेट) और सोफी मोलिनेक्स (9 विकेट) के पास भी पर्पल कैप जीतने का अवसर होगा.

महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) में आरसीबी की स्टार ऑलराउंडर एलिस पैरी ने इतिहास रच दिया। मुंबई के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 15 रन देकर एलिस ने 6 विकेट झटके। इसके साथ ही महिला प्रीमियर लीग में एलिस पैरी 6 विकेट लेने वाली पहली बॉलर बनीं। मैच में पैरी ने 4 ओवर में 18 डॉट गेंद डाली और मुंबई के बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया।

उन्होंने 4 बल्लेबाजों को बोल्ड किया, जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर 0 रन पर पवेलियन लौटी। एलिस की खतरनाक गेंदबाजी के आगे मुंबई टीम ने 27 रन में 7 विकेट गंवाए और यह मुकाबला आरसीबी ने 7 विकेट से जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

रणजी ट्रॉफी फाइनल मैच के तीसरे दिन महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की मौजूदगी 19 वर्षीय बल्लेबाज मुशीर खान के लिए प्रेरणादायक साबित हुई. सरफराज के छोटे भाई मुशीर ने 136 रन की शतकीय पारी खेलकर मुंबई को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. उनकी इस पारी से मुंबई ने विदर्भ को जीत के लिए 538 रन का विशाल लक्ष्य दिया. मुशीर ने इस सेशन में रणजी ट्रॉफी के तीन नॉकआउट मैचों में अपना दूसरा शतक जमा दिया. उन्होंने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में बड़ौदा के खिलाफ 203 रन की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भी तमिलनाडु के खिलाफ 55 रन की अहम पारी खेली थी. फाइनल में शतक ठोके के बाद मुशीर ने बताया कि वह तेंदुलकर को इम्प्रेस करना चाहते थे.

बड़ी स्क्रीन पर देखा और जड़ दिया शतक

मुशीर ने तीसरे दिन के खेल के बाद कहा, 'मुझे पहले पता नहीं था कि सचिन सर यहां मौजूद है. मैं जब 60 रन पर बल्लेबाजी कर रहा था तब मैंने उन्हें बड़ी स्क्रीन पर देखा. इसने मुझे अच्छा करने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि वह मैच देख रहे थे और मुझे उन्हें इम्प्रेस करना था.' बता दें कि इस मैच के तीसरे दिन तेंदुलकर और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वानखेडे स्टेडियम में मौजूद थे.

टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए BCCI ने बड़ा एलान किया है. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4-1 से जीत हासिल की है. भारतीय टीम की जीत के तुरंत बाद BCCI सचिव ने एक पोस्ट जारी किया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने 'टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की, जो मौजूदा मैच फीस के ऊपर अतिरिक्त पुरस्कार होगा. एक सीजन में 50% से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए प्रति मैच अलग से मिलेंगे. सीजन के 75% से ज्यादा मैच खेलने वालों को 45 लाख रुपए प्रति मैच अलग से दिए जाएंगे. ये रकम मैच फीस के अलावा होगी.

ग्‍लेन फिलिप्‍स ने शनिवार को क्राइस्‍टचर्च में जारी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में मार्नस लाबुशेन का अविश्‍वसनीय कैच लपका। फिलिप्‍स के इस कैच की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। कीवी फील्‍डर ने दाएं ओर हवा में छलांग लगाकर एक हाथ से कैच लपका और सभी को सन्‍न कर दिया।

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टिम साउथी पारी का 61वां ओवर कर रहे थे। उन्‍होंने ओवर की दूसरी गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर लेंथ पर डाली, जिस पर मार्नस लाबुशेन ने कट शॉट खेलकर कुछ रन बटोरने चाहे। वहां मौजूद ग्‍लेन फिलिप्‍स ने दाएं ओर हवा में छलांग लगाई और एक हाथ से अद्भुत कैच लपका। मैदान में इस कैच को देखकर हर कोई दंग रह गया। इस कैच का वीडियो कुछ ही पल में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

कैच लेने के बाद ग्‍लेन फिलिप्‍स बेहद उत्‍साहित नजर आए और टीम वालों ने जोर-शोर से इस विकेट का जश्‍न मनाया। मार्नस लाबुशेन 10 रन से अपना शतक चूक गए। वो 147 गेंदों में 12 चौके की मदद से 90 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 256 रन पर ऑलआउट हुई।

भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने इतिहास रचते हुए पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया। अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की ओर से जारी रैंकिंग के आधार पर पुरुष और महिला टीम को पेरिस का टिकट मिला है। यह पहली बार है जब रैंकिंग के आधार पर पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है।

Page 1 of 297

Ads

फेसबुक