योगा मैट खरीदने से पहले जान लें ये काम के टिप्स Featured

योग कई लोगों के लिए फिटनेस मंत्रा बन चुका है। चाहे आप इसे घर पर करें या पब्लिक प्लेस पर आपको इसके लिए योगा मैट की जरूरत पड़ती है। कई बार लोग इसके लिए ठीक से रिसर्च नहीं करते और गलत योगा मैट खरीद लेते हैं। यहां आपके लिए हैं योगा मैट खरीदने के कुछ टिप्स...
जानें क्यों जरूरी है योगा मैट
योगा मैट आपको पर्सनल योगा स्पेस देती है। अगर आप पब्लिक पार्क में योग कर रहे हैं तो एक एरिया में आपका मैट होने से लोग उस एरिया तक आपको डिस्टर्ब नहीं करते। यह ऐसे मटीरियल से बनी होती जो आपको पसीने की वजह से फिसलने से बचाती है और योग आसनों के दौरान चोट लगने से बचाती है।
मैट की मोटाई
अगर आप पतले योगा मैट इस्तेमाल करेंगे तो हो सकता है कि सख्त फ्लोर की वजह से आपकी हड्डियों को तकलीफ हो। ऐसा योगा मैट लें जो थोड़ा मोटा हो। हालांकि मोटाई 1.5 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
इको फ्रेंडली
पर्यावरण का खयाल अगर हर छोटी चीज में रखा जाए तो बेहतर है। रबर के मैट में शुरुआत में कुछ हफ्तों तक रबर की गंध रहती है। कॉटन के मैट आपको फिसलने से नहीं रोक पाएंगे। आप इको फ्रेंडली मेट के ऑप्शंस गूगल कर सकते हैं।
खरीदने से पहले करें ट्राई
योगा मैट ही अगर खरीदने से पहले ट्राई करने का ऑप्शन है तो हर चीज ट्राई करके ही खरीदनी चाहिए। बाजार जाने से पहले आप अपने दोस्तों से सुझाव लें। उनके मैट्स को लेकर उनपर कुछ आसन कर के देख लें। यदि उसमें आप सहज हों, तो ही उसे खरीदें।
कैरी करने में हो सुविधा
अगर आप काफी ट्रैवल करते हैं तो बेहतर है ऐसा मैट खरीदें जिसे कैरी करने में आसानी हो। इसके साथ कैरी बैग लें ताकि इधर-उधर ले जाने में कोई दिक्कत न हो।
००

Rate this item
(0 votes)

Ads

फेसबुक